रायपुर में All India Forest Sports Meet का आयोजन



रायपुर के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में आयोजित पांच दिवसीय 24वीं All India Forest Sports Meet का रविवार 13 जनवरी को समापन हो गया। 9 जनवरी को इस Sports Meet के उद्घाटन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन, भारत सरकार के पर्यारवण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव सी के मिश्रा, छत्तीसगढ़ के वन और पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, खेल और युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, विधायक विकास उपाध्याय, मेयर प्रमोद दूबे के अलावा मशहूर क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण और छत्तीसगढ़ के विशेष सचिव श्री सिद्धार्थ दास भी मौजूद थे।



रायपुर (छत्तीसगढ़) : रायपुर के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में आयोजित पांच दिवसीय 24वीं All India Forest Sports Meet का रविवार 13 जनवरी को समापन हो गया। 9 जनवरी को इस Sports Meet के उद्घाटन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन, भारत सरकार के पर्यारवण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव सी के मिश्रा, छत्तीसगढ़ के वन और पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, खेल और युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, विधायक विकास उपाध्याय, मेयर प्रमोद दूबे के अलावा मशहूर क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण और छत्तीसगढ़ के विशेष सचिव श्री सिद्धार्थ दास भी मौजूद थे।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि यहां आकर आनंद की अनुभूति हो रही है और इसे शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल है। मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को बहुत धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इस कार्यक्रम में आने का मुझे आग्रह पूर्वक न्यौता दिया।

उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में खेलों का बड़ा योगदान है और हमें अपने जीवन में प्रतिदिन 30-45 मिनट खेलों के लिए देना चाहिए, जिससे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारा मन भी अच्छा रहेगा। खुशी की बात है कि 24वीं All India Forest Sports Meet में पर्यावरण, वन और जलावयु परिवर्तन मंत्रालय के 2500 वन अधिकारी और कर्मचारी साथी हिस्सा ले रहे हैं। इस स्टेडियम का भी नाम स्वामी विवेकानंद के पर है और वो आज भी देश और दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जीवन में सिर्फ वही लोग जीते हैं तो दूसरों के लिए जीते हैं बाकी सब मृतक के समान हैं। मैं मानता हूं कि लोग रुपए को वेल्थ मानते हैं लेकिन हेल्थ ही असली वेल्थ है। एक पुरानी कहावत है-When wealth is lost, nothing is lost; when health is lost, something is lost; when character is lost, all is lost.

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया की 45 फीसदी बीमारियां शारीरिक निष्क्रियता के कारण है और प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम कर इन बीमारियों के बोझ को खत्म किया जा सकता है।

क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि मुझे काफी खुशी है कि वो इस कार्यक्रम में मौजूद हैं। मैं भी क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन हूं। जब मंसूर अली खान पटौदी क्रिकेट टीम से कप्तान थे, तब से वो क्रिकेट मैच देखते आ रहे हैं। 1971 में सुनील गावस्कर बगैर हैलमेट के मैक्लम मार्शल की गेंदों को हिट करते थे और तब मैं टिकट खरीदकर क्रिकेट मैच देखने जाता था। लक्ष्मण जी महान खिलाड़ी हैं। उन्होंने 143 टेस्ट व 86 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले देश के विभिन्न राज्यों के वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इस स्पोर्ट्स मीट में ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपने हुनर के माध्यम से अपनी एक अलग पहचान स्थापित करेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि भारत और विश्व में वन क्षेत्र में लगतार बढ़ोतरी हो रही है और वन क्षेत्र के मामले में आज भारत का विश्व में 10वां स्थान है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री होने के नाते काफी विषम परिस्थतियों में काम करते हैं। स्पोर्ट्स के प्रति लगाव प्रशंसनीय और अनुकरणीय है।

9 जनवरी से 13 जनवरी तक आयोजित इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में देशभर से लगभग ढ़ाई हजार से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। 24वीं अखिल भारतीय वन स्पोर्ट्स मीट में 29 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस 24वीं अखिल भारतीय वन खेल बैठक में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, बिलियर्डस, स्नूकर, कैरम, शतरंज, क्रिकेट, साइकलिंग, फुटबॉल, गोल्फ, हॉकी, कबड्डी, लॉन टेनिस, शूटिंग, स्क्वैश, तैराकी और अन्य खेलों का आयोजन किया गया है।