नई दिल्ली, 20-05-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने ZeeNews के साथ बातचीत में कहा कि कोविड19 से निपटने के लिए भारत ने लॉकडाउन के रूप में सबसे प्रभावशाली रणनीति अपनाई।



उन्होंने बताया कि 135 करोड़ लोगों के देश में लगभग 4 महीने में कोरोना के करीब 1 लाख केस दर्ज किए गए और उनमें से 39 हजार से ज्यादा ठीक हो गए। लॉकडाउन से पहले भारत का डबलिंग रेट जो 3-4 दिन था वह आज 12-14 दिन तक आ गया।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि विशेषज्ञों ने भारत में मई में कोविड19 के लाखों केस होने की भविष्यवाणी करी थी लेकिन हमारी सफल रणनीति के सामने वो कहीं नहीं टिक पाए।

संक्रमण से निपटने की तैयारी के प्रश्न पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में कोविड19 समर्पित अस्पताल तैयार किए गए हैं। जहां किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए 9-10 लाख बेड्स की व्यवस्था है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में है। भारत तेजी से कोविड19 को मात दे रहा है व Recovery Rate बढ़कर 40% के करीब होना यह दर्शाता है कि हमारी रणनीति सही दिशा में है।