30 अगस्त, 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, विज्ञान व प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में Sports Injury Centre के विस्तारित प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे और स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन भी उपस्थित थीं।



शिलान्यास से पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। बाद में उन्होंने Sports Injury Centre के विस्तारित प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों का जायजा लिया । शिलान्यास के बाद अपने संबोधन में डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि सफदरजंग अस्पताल में Sports Injury Centre के विस्तारित प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर कुल बेड की संख्या 42 से बढ़कर 156 हो जाएगी। यह सेंटर Gait Lab, 3D Motion Analysis व Underwater Training जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। 483 करोड़ रु. की लागत से बनने वाला यह विश्व स्तरीय सेंटर अगले 18 महीनों में बनकर तैयार होगा। हालांकि अपने संबोधन में डॉ हर्ष वर्धन ने निर्माण कार्य में लगे अफसरों व इंजीनयरों से इसे एक साल में पूरा करने का आह्वान किया ।

उन्होंने कहा कि समय के साथ बदलाव जरूरी है और इसे सरकार भी समझती है और यही कारण है कि हर क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है । डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कितनी गंभीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दो दिन पहले सरकार ने देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज व संस्थान खोलने का फैसला किया है ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जन स्वास्थ्य को देखते हुए दिल्ली में फिट इंडिया अभियान की शुरूआत कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का विस्तारित हिस्सा बन जाने के बाद यह दुनिया के बेहतरीन इंजरी सेंटरों में से एक होगा और इससे देश विदेश के खिलाड़ी लाभान्वित हो सकेंगे ।