03 सितंबर 2019 : अक्सर बड़ी अंतर्राष्ट्रीय बैठकें बड़े होटलों में सिमटकर रह जाती है, लेकिन इस बार दिल्ली में यह परंपरा कुछ देर के लिए सही, लेकिन टूटी। मौका था दिल्ली में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय समिति की 72वीं बैठक का। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान व प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन की पहल पर इस बार इस अंतर्राष्ट्रीय बैठक में योग और साइकिलिंग को भी शामिल किया गया।



इसके तहत केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सुबह-सुबह साइकिलिंग की। साइकिलिंग के दौरान WHO के महानिदेशक श्री बर्नहार्ड श्वार्टलैंडर व भूटान की स्वास्थ्य मंत्री सुश्री डेचन वांग्मो के अलावा कई अन्य लोग शामिल थे। ये सभी लोग सुबह-सुबह डॉ हर्ष वर्धन के आवास 8, तीस जनवरी मार्ग से सम्मेलन स्थल होटल हयात पहंचे और फिर वहां सबने मिलकर योग किया । इस दौरान डॉ हर्षवर्धन के साथ दक्षिण एशियाई देशों के हेल्थ मिनिस्टर भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि 72वें WHO-SEARO सत्र के आयोजन के साथ और कई अन्य गतिविधियों को जोड़ा गया है । यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए महत्वाकांक्षी आंदोलन के साथ मेल खाता है। डॉ हर्षवर्धन ने विभिन्न देशों के नेताओं से अपने देशों में अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मैंने अपने निवास से साइकिल चलाकर दिन की शुरुआत की और उसके बाद मैंने योग किया। उन्होंने कहा कि यह एक प्रतीकात्मक गतिविधि नहीं है, हमें इन प्रथाओं को अपने जीवन में आत्मसात करने के साथ-साथ दूसरों के बीच बढ़ावा भी देना होगा।