नई दिल्ली, 11-06-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन आज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेश टोपे जी के साथ समीक्षा बैठक करी। बैठक में राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव भी उपस्थित थे। उन्होंने 17 RedZone के ज़िलाधिकारियों के साथ भी बातचीत करी और COVID19 प्रबंधन की तैयारियों और बचाव के उपायों की समीक्षा करते हुए उन्हें जरूरी निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे जी भी उपस्थित रहे।



केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि देश में अब Corona से रिकवर हो चुके मरीजों की संख्‍या संक्रमित मामलों से ज्‍यादा हो गई है। दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत का रिकवरी रेट काफी बेहतर है। जो Corona Positive हैं, वे तेजी से ठीक हो रहे हैं। आज देश का रिकवरी रेट 49.21 प्रतिशत है।11 जून तक हमारे देश में 1,41,028 लोग रिकवर हो चुके हैं। यह सब हमारे डॉक्टर्स सहित कोरोना वारियर्स के साथ सभी के अथक परिश्रम व देशवासियों के अभूतपूर्व सहयोग और जज्बे से संभव हुआ है।

डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि केंद्र सरकार सभी राज्यों को आवश्यक स्वास्थ्य infrastructure उपलब्ध करा रही है। देश में PPE किट्स और मास्क की कमी नही है। COVID19 के खिलाफ़ हमने अपनी लड़ाई की शुरुआत एक Lab से शुरू की थी, जो अब बढ़कर 837 Labs हो गई हैं। जिसमें देश की सबसे प्रतिष्ठित लैब महाराष्ट्र के पुणे में ही है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के कुछ ज़िलों में दोबारा संक्रमण आने पर हमें विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जिसमें मुंबई, पुणे व ठाणे विशेष रूप से शामिल हैं। हालांकि इस बात का संतोष है कि हाल ही में कराए गए Sero Survey में मुंबई के 36% लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है लेकिन अभी भी बड़ी चुनौती बरकरार है। हमें contact tracing, surveillance और testing में किसी भी तरह की ढील नहीं देना है।

डॉ हर्ष वर्धन ने बैठक में चर्चा के दौरान बताया कि COVID19 की वैक्सीन निर्माण के लिए देशभर में शोध और परीक्षण चल रहें हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार हर संभव मदद प्रदान कर रही है। मैंने सभी को आश्वस्त किया कि जिस तरह से हम COVID19 के खिलाफ़ लड़ाई लड़ रहे हैं, हमारी जीत सुनिश्चित है।