12 दिसंबर 2019: केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन दिल्ली में Universal Health Coverage Day के मौके पर आयोजित एक सम्मान समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उनके साथ राज्यमंत्री अश्विनी चौबे, WHO South-East Asia region की निदेशक Dr Poonam Khetrapal व भारत में WHO के प्रतिनिधि Dr Henk Bekedam भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में डॉ हर्षवर्धन ने वर्ष 2020 के आयुष्मान भारत योजना के कैलेंडर व Operational Guidelines का अनावरण किया। साथ ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्राथमिक हेल्थकेयर टीमों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए UHC अवार्ड्स से सम्मानित किया।



डॉ हर्ष वर्धन ने पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के विस्तार के लिए उनके समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना की। कार्यक्रम में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि जैसा कि हम UHC की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं और हमें निवारक, प्रचार और सकारात्मक स्वास्थ्य अवधारणाओं को मजबूत करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी के लिए स्वास्थ्य और सभी में स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए कुछ नए परिवर्तन और नवाचार किए जाने की आवश्यकता है। चूंकि स्वास्थ्य एक बहु-क्षेत्रीय, बहु-आयामी, स्तरित और एक जटिल क्षेत्र है, इसलिए हमें हेल्थ फॉर ऑल के सपने को साकार करने के लिए कई भागीदारों की आवश्यकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि भारत के पास महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना है जिसके तहत देश के 40% लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि हमें अगले एक साल में सभी सरकारी और गैर सरकारी विभागों के साथ मिलकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। इस तरह धीरे धीरे एक दिन समाज का हर व्यक्ति स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होकर उससे जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि WHO की मदद से हमने एक पुस्तिका 'मेरी दिल्ली,स्वस्थ दिल्ली' तैयार की है,जिसमें हमने 32 विषयों को चुना। इनमें उपचार से अधिक रोकथाम को महत्व दिया गया है।यानि Positive health को Treating health से अधिक महत्व दिया है