नई दिल्ली, 19-05-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज TV9 भारत वर्ष के साथ कोविड19 के बाद बातचीत में कहा कि इस वायरस से बचने के लिए बहुत छोटी -छोटी बातों पर ही ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मास्क पहनें, स्वच्छता रखें, भीड़ से बचें, दवा और वैक्सीन बनने तक सोशल डिस्टेंसिंग करें क्यूंकि कोरोना से बचने की यही एकमात्र सोशल वैक्सीन है। साफ-सफाई रखेंगे तो कोरोना तो क्या कोई बीमारी पास नहीं आएगी।



स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि हमारा रिकवरी रेट 8 से 38-39 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हमने कोरोना से पीड़ित मरीजों की मृत्यु दर को सुधारने पर विशेष ध्यान दिया है। हमारी Discharging Policy भी अमरीका व यूरोपीय देशों के समान ही है।

डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि उन्होंने WHA में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बैठक को संबोधित किया। बैठक में उन्होंने बताया कि चीन से कोरोना के नए वायरस की रिपोर्ट आने पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने Proactively,Pre-emptively और क्रम बद्ध तरीके से काम किया। इसीलिए भारत विश्व में बेहतर है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि WHO विश्व में स्वास्थ्य क्षेत्र का एक तकनीकी संगठन है। बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर सभी देशों ने कोरोना के नए वायरस के बारे में निष्पक्ष जांच की बात कही है।