28 अक्टूबर 2019 - केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार, स्वच्छ भारत व जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज सावन पार्क अंडरपास, जिला केशवपुरम में आयोजित गाँधी संकल्प यात्रा में शामिल हुए। यात्रा में शामिल केंद्रीय मंत्री के साथ सभी कार्यकर्ता और मौजूद लोगों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री द्वारा थैले वितरित किए गए।



केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि गाँधी संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर निकाली जा रही है जिसका मकसद स्वच्छ भारत, पर्यावरण रक्षा और देश को सिंगल प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए जागरूकता फैलाना है। आज चूँकि गोवर्धन पूजा है और इसलिए इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने गोधन यानि गाय की पूजा भी की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुक्त करके अपने इस महान भारत को उन ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं जो उसके गौरवशाली अतीत की विशेषता है। यात्रा के दौरान उन्होंने सरदार पटेल की जयंती के मौके पर होने वाले प्लस पोलियो पर स्वर्ण जयंती कार्यक्रम की भी चर्चा की और अपने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि उनके इलाके में कोई भी बच्चा किसी भी टीके से वंचित न रहे इसके लिए सब लोग संकल्प लें। केंद्रीय मंत्री ने पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी का ह्रदय से अभिनन्दन किया कि उन्होंने दूरदर्शी सोंच के साथ ऐसे कार्यक्रम देश को दिए जिसके कारण देश में स्वच्छता भी एक आंदोलन बन रहा है, पर्यावरण की रक्षा भी एक आंदोलन बन रहा है। लोगों को पेड़ लगाने के प्रति भी उत्साह पैदा हो रहा है। केंद्रीय मंत्री का यात्रा के दौरान जल संचय पर भी बात की, उन्होंने कहा कि अगर सारे देशवासियों को पानी पहुँचाना है तो हमको पानी को बचाने के लिए और पानी का कैसे संरक्षण करेंगे इसके लिए हम सबको अपना अपना व्यक्तिगत योगदान देना पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आम जनता के स्वास्थ्य पर भी चर्चा की और कहा कि दिल्ली की सरकार की जिद के कारण दिल्ली के गरीब लोग आयुष्मान भारत योजना से वंचित हैं।