06 अक्टूबर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में चल रहे कई रामलीला मंचन कार्यक्रमों में शिरकत की। आज सबसे पहले डॉ हर्ष वर्धन डिफेंस एंक्लेव, विकास मार्ग रामलीला कमेटी के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान लोगों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि मैं कई वर्षों से इस रामलीला मंचन के कार्यक्रम में आता हूं और यहां पर हमेशा से बेहतरीन रामलीला का मंचन होता है। उन्होंने कहा कि भगवान राम का प्रेरणादायक जीवन हमेशा से हम सबके लिए मार्ग दर्शक का काम करता रहा है। राम की लीला का मंचन वर्षो तक भी देखते रहें तो मन नहीं भरता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों के बीच बैठकर रामलीला का मंचन देखना काफी सुखद अनुभव रहा।



इसके बाद केन्द्रीय मंत्री, शंकर विहार रामलीला कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने कहा कि रामलीला और नवरात्रि के प्रति लोग का जोश देखने लायक था। जहां एक तरफ लोग प्रभु श्री राम की लीला का मंचन देख रहे थे वहीं महिलाएं गरबा नृत्य कर माहौल को और भक्तिमय बना रही थीं। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने लोगों को रामलीला और नवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने इस शानदार आयोजन के लिए आयोजकों को भी बधाई दी।

इंद्रप्रस्थ रामलीला में रामसेतु निर्माण का मंचन देखकर मन भाव विभार हो गया। जन -जन के आदर्श श्री राम के जीवन का सुंदर मंचन और प्रभुराम के जीवन लीला का श्रवण कर सारा वातावरण भक्तिमय हो गया। इसके साथ इंद्रप्रस्थ विकास मंच द्वारा आयोजित रामलीला का भी आनंद लिया। स्थानीय लोगों से मिलते और बात करते हुए उनके साथ बैठकर मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम की लीला के मंचन देखना शानदार रहा।

इस दौरान उन्होंने लोगों से प्रभु राम के आदर्शों को अपने जीवन में उतारकर समाज की बेहतरी के लिए कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमें श्री राम के जीवन से प्रेरणा लेने की आवयश्कता हैं। जिस प्रकार श्री राम ने अनेक विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए कठिन परिश्रम से असत्य पर जीत दर्ज कर सत्य की पताका फहराई थी ठीक उसी प्रकार हमें भी अपने जीवन में कठिन परिश्रम और मेहनत से अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है और समाज तथा देश हित में कार्य करना है।