11 अक्टूबर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के 13वें सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत साइकिलिंग से हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने, स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे व बैठक के लिए दिल्ली आए कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ अपने आवास से लोधी गार्डन तक साइकिलिंग कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने का संदेश दिया।



साइकिलिंग के बाद उन्होंने अन्य साथियों के साथ लोधी गार्डन में भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के Fit India Movement को गति देने के लिए साइकिल की सवारी से बेहतर भला और क्या हो सकता है? इसी संदेश के साथ मैंने साइकिलिंग की और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम किया।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हम देश वासियों को संदेश देना चाहते हैं कि स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए अस्पताल, डॉक्टर और स्वास्थ्य मंत्रालय की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको अपने शरीर को फिट रखने की भी जरूरत है और फिट रहने के लिए शारीरिक गतिविधि जरूरी है। उन्होंने कहा कि शारीरिक गतिविधि के लिए सबसे आसान, सुलभ तरीका साइकिलिंग है। साइकिलिंग आपके स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य वर्धक भी है, पर्यावरण फेंडली और किफायती भी है। हम सब देशवासियों को संदेश देना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री ने जो फिट इंडिया का कैपेंन चलाया है उसके तहत सभी फिट रखने के लिए शारीरिक गतिविधि जरूर करें।