नई दिल्ली, 04-05-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज सीएनएन न्यूज18 के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि अब तक देश में कोई भी सामुदायिक रूप से कोविड का कोई प्रसार नहीं हुआ है, क्योंकि हमने विभिन्न स्थानों पर रैंडम सैंपलिंग की है और केवल कुछ पॉजिटिव मामले हैं जिनसे हम संपर्क नहीं कर पाए थे।



उन्होंने कहा कि दिल्ली और मुंबई में लोगों ने लॉकडाउन सिद्धांतों का पर्याप्त रूप से पालन नहीं किया है। जबकि ग्रामीण भारत ने शहरी भारत की तुलना में बहुत अधिक जिम्मेदारी वाला व्यवहार किया है।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विशेष रूप से आभारी हैं कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व में लॉकडाउन को सफलतापूर्वक लागू किया गया। हमने कोविड19 के खिलाफ अपनी रणनीति को प्रीएंपटिवली और प्रोएक्टिवली क्रियान्वित किया है।

डॉ हर्ष वर्धन ने अपनी चिंताओं को साझा करते हुए कहा कि संक्रमित व्यक्ति को जल्दी से जल्दी पहचानना और यह सुनिश्चित करना है कि उनका परीक्षण किया गया है या नहीं। यदि वह पॉजिटिव पाया जाता है, तो उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम अवांछित मृत्यु दर को नियंत्रित करना चाहते हैं।