07 अक्टूबर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन आज दक्षिण दिल्ली के कई रामलीला कार्यक्रमों में शामिल हुए। डॉ हर्ष वर्धन सबसे पहले जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित रामलीला समारोह में पहुंचे। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सतीश उपाध्याय जी और उनकी टीम के सहयोग से यहां सुंदर रामलीला का मंचन किया जा रहा है। कमेटी ने इस रामलीला को कई ऐसे सामाजिक कार्यों से जोड़ा है जो हम सबकी जिम्मेदारी है। रामलीला के माध्यम से जल संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त करने के साथ बॉडी डोनेशन के काम को भी प्रचारित प्रसारित किया जा रहा है जिससे इसको गति मिल रही है।



उन्होंने कहा कि रामलीला में जो होता है उसे सिर्फ नाटक के रूप में न लें, भगवान राम के दिखाए मार्ग पर चलकर हम अपने व्यवहार के माध्यम से राम राज्य बनाने की ओर बढ़ने की कोशिश करेंगे तो नव भारत का सपना जल्दी ही साकार होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में ऐसे अनेक काम हो रहे हैं जो पहले कभी नहीं हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को नए भारत में बदलना चाहते हैं, जिसमें देश के हर नागरिक को सही स्वास्थ्य, शिक्षा, भोजन और पोषण की व्यवस्था हो और सभी लोग खुशी-खुशी अपना जीवन बसर कर सकें।

इसके बाद डॉ हर्ष वर्धन ने चिराग दिल्ली, आरके पुरम, रमेश नगर और विकास पुरी के रामलीला मंचन समारोह में शिरकत की। लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भगवान राम देश के प्राण हैं और वो सिर्फ भारत के लिए ही नहीं पूरी दुनिया के आदर्श हैं। उन्होंने कहा कि मैंने भारत के अलावा भी कई अन्य देशों में देखा है कि वहां रामलीला का मंचन बहुत ही सुंदर तरीके से किया जाता है। उन्होंने कहा कि हम देश को तुरंत राम राज्य नहीं बना सकते हैं लेकिन अपने घर से इसकी शुरूआत करते हुए आगे बढ़ सकते हैं। अगर हम सब मिलकर अपने घर से इसकी शुरूआत करें तो तो हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सपनों के नए भारत को हम अपने आंखों के सामने साकार होता हुआ देखेंगे ।