देश में अंगदान को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने दिल्ली के नेहरु पार्क में आज National Organ & Tissue Transplant Organisation द्वारा आयोजित 'ORGANOTHON2019- RUN/WALK FOR SAVING LIVES' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को मरणोपरांत अंगदान करने की व अंगदान हेतु दूसरों को भी जागरूक करने की शपथ दिलाई।



ORGANOTHON-2019 में शिरकत करने आए लोगों को संबोधित करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि आज से आप सब एक नेक काम के लिए जुड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि ये पुलिस या अर्ध सैनिक बलों की जिम्मेदारी से जुड़ा हुआ मामला नहीं है, समाज देश और मानवता के प्रति हर नागरिक का हर क्षेत्र में बराबर का कर्त्तव्य है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ऑर्गन डोनेशन के आंदोलन में हम आज अमेरिका के बाद दूसरे नबंर पर हैं, लेकिन कुछ वर्ष पहले हम इस स्थिति में नहीं थे। उन्होंने कहा हमें इस संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक ले जाना है और जिस दिन हमने इस काम को पूरा कर लिया हमारा Organ Donation का लक्ष्य निश्चित ही सफल होगा।

डॉ हर्ष वर्धन ने अपने पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम की चर्चा करते हुए बताया कि उस दौरान भी पोलियो उन्मूलन में दिल्ली पुलिस की अहम भूमिका रही। उन्होंने जब दिल्ली पुलिस आयुक्त को बताया कि दुनिया के 60% पोलियोग्रस्त बच्चे भारत में हैं तो पुलिस आयुक्त ने सहयोग का भरोसा दिया जिसके बाद दिल्ली पुलिस के 52 हजार जवान इस कैंपेन में जुट गए।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ORGANOTHON-2019 कार्यक्रम को दिल्ली पुलिस, BSF व CISF जवानों के अलावा अन्य लोगों का समर्थन मिला। उन्होंने कहा हमने पोलियो व चेचक को खत्म करने में सफलता पाई है और अब ऑर्गन डोनेशन के लिए समाज में एक बड़ा आंदोलन विकसित करना चाहते हैं।

कार्यक्रम में NOTTO, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा दिल्ली पुलिस व अर्ध सैनिक बलों के जवानों ने भाग लिया।