नई दिल्ली,14 फरवरी, 2020: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण,विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन की अध्यक्षता में नोवल कोरोना वायरस पर में गठित मंत्री समूह की स्वास्थ्य मंत्रालय में कल एक बैठक संपन्न हुई, जिसमें विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, विमानन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, रसायन व उर्वरक राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया, गृह राज्यमंत्री श्रीनित्यानंद राय और स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे उपस्थित थे। इनके अतिरिक्त संबंधित मंत्रालयों के सचिव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में चीन व कुछ अन्य देशों में फैले नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई।



इसके बाद हुए संवाददाता सम्मेलन में डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि चीन में अभी तक 48,206 मामले आये हैं इनमें से 1310 लोगों की मौत हो गई है। चीन के बाहर हांगकांग, ताईवान और मकाउ सहित 28 देशों में कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं। चीन से बाहर हांगकांग और फिलीपींस में इस रोग से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है और चीन के बाहर 570 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं।

डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय, इस मामले पर बना मंत्री समूह, कैबिनेट सचिव और सभी सम्बन्धित मंत्रालयों के स्तर पर क्लोज मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, उनके कार्यालय और सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को कोरोना वायरस के बारे में 17 जनवरी को ही एडवाइजरी जारी कर दी गयी थी, जिसमें आइसोलेशन बेड्स, मास्क, वेंटिलेटर्स, पर्सनल प्रोटेक्शन उपकरण, और सर्विलेंस मेकेनिज़्म के पर्याप्त स्टॉक्स के बारे में आवश्यक हिदायतें दी गयी थीं।