15 जुलाई, 2019: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने, स्वास्थ्य सेवा को पारदर्शी व सुविधाजनक बनाने के लिए आज National Digital Health Blueprint जारी किया। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कही। उन्होंने कहा कि मैंने स्वास्थ्य से जुड़े सभी लोगों और हितधारकों के साथ आम लोगों से 4 अगस्त 2019 तक इस पर अपने सुझाव देने की अपील की है। इसके अन्तर्गत आम लोगों को ‘आधार’ की तर्ज़ पर पर्सनल हेल्थ आइडेंटिफायर (PIH) नम्बर देने का प्रस्ताव है, जिससे एक क्लिक पर लोगों को अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियां मिल सकेंगी।



उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के Health For All के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए National Digital Health Blueprint आगे चलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांति लाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार देश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए कृतसंकल्पित है और इस दिशा में National Digital Health Blueprint एक महत्वपूर्ण कदम है।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिजिटल इंडिया के माध्यम से देश के हर व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं। हमारी सरकार देश के नागरिको के स्वास्थ्य के प्रति काफी गंभीर है और सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश भर के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। अब तक इस योजना से करीब 32 लाख लोग लाभान्वित भी हो चुके हैं।

National Digital Health Blueprint यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के पूर्व चेयरमैन जे सत्यनारायण की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने तैयार किया है जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी, डॉक्टरऔर विशेषज्ञ शामिल थे ।