16 सितंबर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन कल रविवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (NIMHANS) बेंगलुरु के 24 वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए । कार्यक्रम में कर्नाटक के सीएम श्री बीएस येदियुरप्पा जी भी मौजूद रहे। इस अवसर पर डॉ हर्ष वर्धन कहा कि श्री येदियुरप्पा जी भारतीय जनता पार्टी के एक ऐसे नेता हैं, जिनके बूते पार्टी पहली बार दक्षिण भारत में सत्ता में आई ।



NIMHANS, बेंगलुरु के उल्लेखनीय योगदान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी विशिष्ट सेवाओं के कारण यह अस्पताल देश के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक है और इस अस्पताल को लेकर लोगों की संतुष्टि दर 80 फीसदी है। उन्होंने NIMHANS को नई सुविधाएं शुरु करने के लिए भी बधाई दी और भरोसा दिलाया कि उनकी विस्तार योजनाओं के प्रति सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आप मानसिक स्वास्थ्य व शिक्षण में सुधार के लिए टेली मेडिसिन के माध्यम से 100 मेडिकल कॉलेजों को जोड़ रहे हैं । निमहंस के निदेशक ने मुझे देश के 43 मानसिक अस्पतालों के 20,000 बिस्तरों का उपयोग करने और उन्हें नए केंद्रों में परिवर्तित करने की एक बहुत अच्छी योजना के बारे में बताया।डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि सीएम श्री बीएस येदियुरप्पा जी ने एक हफ्ते के भीतर NIMHANS के विस्तार के लिए जरूरी 50 एकड़ जमीन देने का भरोसा दिया है। इसके अलावा पूर्व में लंबित 9 एकड़ भूमि भी दी जाएगी । उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जिला व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष व्यवस्था की जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने कर्नाटक सरकार से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि 2022 तक राज्य में एक भी मनोरोगी इलाज से वंचित न रहे।

डिग्री पाने वाले नये डॉक्टरों को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें अब जीवन की नई पढ़ाई करनी है, जहां उनकी पहली जिम्मेदारी है मरीजों का सही इलाज । उन्होंने सभी से सच्चाई और ईमानदारी की राह पर चलने की अपील की ।