17 नवम्बर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज उत्तरी नगर निगम के मॉडल टाउन में वरिष्ठ नागरिक केंद्र मॉडल टाउन क्लब के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री प्रेम जी गोयल व भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी जी भी मौजूद थे। आज इस 'वरिष्ठ नागरिक केंद्र' व पार्क का नाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे आदरणीय श्याम प्रकाश बंसल जी के नाम पर रखा गया है। इस दौरान डॉ हर्ष वर्धन ने अपनी पुरानी यादें साझा करते हुए कहा कि जब में दिल्ली का स्वास्थ्य मंत्री था तो उन दिनों श्याम जी के घर पर बैठकर हम संगठन से संबंधित कई रणनीतियां बनाया करते थे।



उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के स्वयंसेवक श्याम जी के जीवन से बहुत अच्छी तरह से परिचित हैं और वो लोग जानते हैं कि आरएसएस जैसे पवित्र संगठन से जुड़ना और फिर उसके माध्यम से श्याम जी जैसे वरिष्ठ लोगों के संपर्क में आना, शायद जीवन के बड़े सौभाग्य का प्रतीक है। उन्होंने आयोजकों से कहा कि पार्क के नाम के अनुरूप इस जगह को विकसित करना बड़ी जिम्मेदारी का काम है और मैं चाहूंगा इस वरिष्ठ नागरिक केंद्र का वातावरण श्याम जी सोच और उनके व्यक्तित्व के अनुरूप होना चाहिए।

इस दौरान डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हम सब यहाँ संकल्प लेते हैं कि इस स्थान को श्याम जी की पवित्र स्मृति और उनके व्यक्तित्व के अनुरूप बनाएंगे। उन्होंने कहा कि उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर हमें यहाँ एक-दो पट्टिका लगानी चाहिए जिससे लोगों को उनके जीवन के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। उनके नाम की स्मृति यहाँ जीवित रहने के कारण इस क्षेत्र में और अधिक सात्विकता फैलेगी और बच्चों को राष्ट्र के प्रति समर्पण की ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी।