केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येंद्र जैन जी, दिल्ली के तीनों नगर निगमों के मेयर, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड,चिकित्सकों व कई विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ मलेरिया, डेंगू व चिकुनगुनिया की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में इन बीमारियों से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के साथ बीमारी से बचने के उपायों पर भी चर्चा की गई।




बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हम दिल्ली सरकार, नगर निगम, एनडीएमसी के अधिकारियों के साथ सांसदों, विधायकों, पार्षदों व सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को पत्र लिखकर अपील करेंगे की सभी लोग घर-घर जाकर मलेरिया, डेंगू और चिकुनगुनिया के संबंध में लोगों को जागरूक करें। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मैं भी स्वयं क्षेत्र में घुमकर लोगों को इन बीमारियों को फैलने से रोकने के उपायों के प्रति जागरूक करूंगा।



केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इन बीमारियों से निपटने के लिए हमें पहले से तैयारी करनी होगी। हमें लोगों को इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूक करना है कि वो अपने घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें और साफ सफाई रखें। हम स्कूल के बच्चों को इस कार्य में लगा सकते हैं क्योंकि बच्चे, लोगों को जागरूक करने में ज्यादा अच्छा काम कर सकते हैं। इसके साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए प्रचार माध्यम भी काफी अहम हैं और हम इसका इस्तेमाल कर अधिक से अधिक लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस जन आंदोलन से हमलोग 2019 में मलेरिया, डेंगू व चिकुनगुनिया को बेहतर ढ़ंग से कंट्रोल कर पाएंगे।