डॉ हर्ष वर्धन ने मजलिस पार्क में आयोजित मेडिकल कैम्प का उद्घाटन किया


केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान सह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक के मजलिस पार्क राम मंदिर के सामने बारात घर में आयोजित चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया।



नई दिल्ली (28 दिसम्बर) : केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान सह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक के मजलिस पार्क राम मंदिर के सामने बारात घर में आयोजित चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया।

इस चिकित्सा शिविर का आयोजन अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के सहयोग से किया गया। कैम्प में लोगों का नि:शुल्क नेत्र परीक्षण एवं मोतियाबिंद ऑपरेशन चयन, बधिर रोगियों की जांच तथा श्रवण यंत्र एवं चश्मों का वितरण किया गया है। इस कैम्प के लिए 671 लोगों ने पंजीकरण कराया। 567 लोगों को दवाइयां दी गई। कैम्प में 338 लोगों को चश्मे, 30 को कान की मशीनें दी गईं और 16 लोगों को मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन के लिए रेफर किया गया।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि चांदनी चौक इलाके से सांसद बनने के बाद मैं चिकित्सा शिविरों का लगातार आयोजन करा रहा हूं। अब तक कुल 39 चिकित्सा शिविर आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 26,432 लोगों को पंजीकरण किया गया, 23,278 लोगों को दवाइयां वितरित की गई, 14,990 लोगों को चश्मे बांटे गए, 1261 लोगों को सुनने की मशीन बांटी गई एवं 775 लोगों को मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चयन किया गया।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय समाज कल्याण मंत्रालय के सहयोग से वो दिव्यांगजनों के लिए अब तक सात-आठ कैम्प आयोजित कर चुके हैं और दिव्यांगजनों के बीच 3 से 4 करोड़ के उपकरण वितरित किए जा चुके हैं।

इस मौके पर डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश के 10 करोड़ परिवारों और करीब 50 करोड़ लोगों के लिए महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना लागू की है। देशभर के लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन दिल्ली सरकार इस योजना को लागू करने में राजनीति कर रही है। अरविंद केजरीवाल को डर है कि दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना लागू होने से नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ जाएगी लेकिन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर राजनीति ठीक नहीं है।