02 अक्टूबर 2019: गांधी जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी ने आज चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के शालीमार बाग विधानसभा स्थित हैदरपुर रामलीला ग्राउंड में गांधी संकल्प यात्रा का आयोजन किया था। कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व गृहमंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन, पार्टी के दिल्ली प्रभारी श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी जी के साथ पार्टी के अन्य नेतागण मौजूद थे।



इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि गांधी जयंती के दिन देश कृतज्ञ भाव के साथ उस महामानव को श्रद्धांजलि दे रहा है, जिसने न केवल देश को आगे जाने का रास्ता प्रशस्त किया बल्कि सत्य और अहिंसा के रास्ते को दुनिया के सामने रखा। साथ ही भारतीय संस्कृति को दुनिया में पहचान दिलाई। उन्होंने कहा कि देशभर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता आज से 31 अक्टूबर तक 150 किमी पदयात्रा कर गांधी जी के मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे। स्वदेश, स्वधर्म, स्वभाषा और स्वदेशी के मूल्यों को हम गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने का काम करेंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी जी ने जल शक्ति मंत्रालय बनाया। उन्होंने कहा कि जल संचय व जल के बचाव के लिए जागरूकता लाने का काम मोदी जी ने अपने हाथ में लिया है और इसी का परिणाम है कि आज देश में लाखों तालाब पानी से भरे हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं और मैं कहना चाहता हूं कि इसे जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है।

गांधी संकल्प यात्रा के मौके पर सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि अपने महान कृत्यों से देश के 135 करोड़ लोगों के दिलों में अपना विशिष्ट स्थान बनाने वाले, हृदय सम्राट, गृहमंत्री अमित शाह को आज अपने बीच पाकर हम जितनी खुशी महसूस कर रहे हैं उसे शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल है। अमित शाह जी ने भारतीय जनता पार्टी को विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनाया। आज देश के अधिकांश राज्यों में हमारी सरकारें हैं। उन्होंने कहा कि आज तक जिस धारा 370 के बारे में हम सिर्फ बातें करते थे और उसको खत्म करने का सपना देखते थे। अमित शाह जी ने इसे जम्मू कश्मीर से हटाकर हमारा वो सपना भी साकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत पवित्र है। हमारे राष्ट्रपिता ने जीवनभर मूल्यों की, सत्य, अहिंसा और शांति की विचारधारा को पूरी दुनिया में स्थापित करने के लिए काम किया और निःस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा की है। आज हम उस महान आत्मा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के दिखाए रास्ते पर चलने के लिए दोबारा संकल्प ले रहे हैं, जिनके लिए महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने कहा था कि आने वाली नस्लों को मुश्किल से ही इस बात पर विश्वास होगा कि हाड़ मांस से बना ऐसा कोई इंसान भी धरती पर आया था।

कार्यक्रम के अंत में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन समेत सभी नेताओं ने हैदरपुर रामलीला ग्राउंड से पद यात्रा शुरू की, जो कैस्पिया होटल से होते हुए हैदरपुर के जिम वाली गली तक गई। इस दौरान लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने का संदेश दिया।