16 अक्टूबर 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक समारोह में विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने के लिए स्वास्थ्य अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी काम करने वाले देश के 47 बायोमेडिकल वैज्ञानिकों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उनके साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री अश्विनी चौबे व ICMR के DG श्री बलराम भार्गव भी उपस्थित थे । ये पुरस्कार वर्ष 2017 और 2018 के लिए दिए गए हैं।



पुरस्कार समारोह में डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए पुरस्कार पाने वाले सभी वैज्ञानिकों को बधाई। ICMR बायोमेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में विश्व के सबसे पुराने संस्थानों में से एक हैं। ICMR ने स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने और देश की स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाने में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री भी हूं और मुझे देश की हर बड़ी लेबोरेटरी को करीब से देखने का मौका मिला है। इसके बाद मैं कह सकता हूं कि विज्ञान से हर समस्या का समाधान संभव है। उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि शोध शुरू करने से पहले उन्हें इस बात पर विचार करना चाहिए कि देश को उसकी कितनी और कब जरूरत है। वे किसी एक लक्ष्य को लेकर उसे साकार करने की ठान लें, तो इससे लोगों का बहुत भला होगा और जो संतोष की अनुभूति होगी, उसके आगे सभी पुरस्कार छोटे पड़ जाएंगे ।

उन्होंने कहा कि रिसर्च करते समय हमें समय सीमा में रह कर काम करना चाहिए । अगर मन में ये संकल्प हो जाए की हमें कुछ करके ही निकालना है तो हम कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह देश के सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इतने सारे मिशन अपने हाथ में लिए हैं और वैज्ञानिकों पर उनको बहुत अधिक भरोसा है। प्रधानमंत्री को लगता है कि देश की समस्याओं का समाधान हम डाक्टरों और वैज्ञानिकों और उनकी रिसर्च, उनके द्वारा विकसित की गई तकनीक की मदद से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा सिस्टम बनाया है कि अगर कोई भी व्यक्ति नया Idea लेकर आता है जिससे देश का और समाज का भला हो सकता है, तो पूरी सरकार उसके साथ खड़ी हो जाती है। बस आपको सोचना है कि आप क्या नया कर सकते हैं ।