नई दिल्ली,20 फरवरी, 2020: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण,विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन आज मुंबई में प्रजनन स्वास्थ्य में अनुसंधान के लिए बने राष्ट्रीय प्रजनन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान- ICMR-NIRRH परेल, मुंबई पहुंचे । यह देश का एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान है जो राष्ट्र की प्रजनन स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति करता है।



डॉ हर्ष वर्धन ने ICMR-NIRRH के नव निर्मित अत्याधुनिक कला सभागार का उद्घाटन किया। इस सभागार का नाम संस्थान की संस्थापक निदेशक डॉ शांता राव के नाम पर रखा गया है। इस अवसर पर उनके साथ स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और भारतीय चिकित्सा अनुसन्धान परिषद -आई सी एम आर दिल्ली के महानिदेशक प्रो डॉ बलराम भार्गव और ICMR- NIRRH की निदेशक डॉ स्मिता महाले भी उपस्थित थीं।

यह संस्थान प्रजनन स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर बायोमेडिकल, क्लिनिकल, ऑपरेशनल और सामाजिक-व्यवहार संबंधी अनुसंधान करता है। यह संस्थान नियमित शैक्षणिक कार्यक्रमों और अन्य अल्पावधि प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रजनन स्वास्थ्य में प्रशिक्षित मानव संसाधनों के सृजन के माध्यम से अनुसंधान क्षमताओं को मजबूत करता है।