12 दिसंबर 2019: संसद के दोनों सदनों से नागरिकता संशोधन बिल के पास होने की खुशी में केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन आज अपने लोकसभा क्षेत्र चांदनी चौक के आदर्श नगर स्थित हिंदू शरणार्थी बस्ती पहुंचे, जहां उन्होंने हिंदू शरणार्थियों के साथ लड्डू बांटकर खुशी मनाई। उन्होंने कहा कि बस्ती में लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारों से आसमान गूंज रहा था और ढोल नगाड़ों के साथ झूमते व खुशी मनाते लोगों को देखकर मन आह्लादित हो उठा। डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हिंदू शरणार्थी बस्ती, आदर्शनगर द्वारा आयोजित इस समारोह में लोगों द्वारा दिए गए सम्मान से मैं अभिभूत हूं। हंसते, नाचते व खुशी मनाते लोगों को देखकर इस बात का संतोष होता है कि दर-दर भटक रहे इन लोगों को अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की वजह से भारत की नागरिकता मिल सकेगी। इस बस्ती में 120 से ज्यादर परिवार हैं जो पाकिस्तान से भारत आ गए और फिर यहीं पर आकर बस गए ।



हिंदू शरणार्थी बस्ती, आदर्श नगर द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज इस हिंदू शरणार्थी बस्ती में आकर जो आनंद की अनुभूति हुई ऐसी 26 वर्ष के सार्वजनिक जीवन में इससे पहले कभी नहीं हुई। हम भाग्यशाली है कि हमें नरेन्द्र मोदीजी के रूप में एक महान प्रधानमंत्री और अमित शाह जैसा सपूत गृहमंत्री के रूप में मिला है। मैं इस बस्ती के सभी लोगों की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी जी और अमित शाह जी को धन्यवाद करना चाहता हूं। डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि आज हिंदुओं के रहने के लिए कोई सुरक्षित स्थान है जिसे वो अपना कह सकें तो वह भारत है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में प्रताड़ित होने वाले हिंदुओं का सपना साकार हुआ है और अब वो यहां आकर सुरक्षित जीवन व्यतीत कर सकते हैं। आज भारत की संसद ने ऐसा कानून बना दिया है कि अगर आपको कहीं प्रताड़ित किया जाता है और आप अपनी संस्कृति, महान परंपराओं, भगवान श्री राम और 33 कोटि हिन्दू देवी-देवता के देश लौटना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं और लोगों को बताया जा रहा है कि ये कानून मुसलमानों के खिलाफ है। मैं अपने मुसलमान भाई-बहनों को कहना चाहता हूं कि वो इस झूठ और बहकावे में न आए। कानून के कारण किसी भी मुसलमान का कोई नुकसान नहीं होने वाला है। ये बिल नागरिकता देने वाला है किसी की नागरिकता छीनने वाला नहीं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी खुशी को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। हिंदू शरणार्थी भाई बहनों की खुशी देखकर मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह जी का आभार प्रकट करता हूं कि यह कानून हिंदू शरणार्थियों के जीवन में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाला है ।