भारतीय वन्यजीव संस्थान को जल्द मिलेगा INI का दर्जा : डॉ हर्ष वर्धन


केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने बुधवार को कहा कि भारतीय वन्यजीव संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान यानि Institute of National Importance का दर्जा प्रदान करने के लिए अंतर-मंत्रालय स्तर पर बातचीत पूरी हो गई है। अब इस मामले को कैबिनेट और फिर उसके बाद संसद के समक्ष रखा जाएगा।



नई दिल्ली (नवंबर 14, 2018): केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने बुधवार को कहा कि भारतीय वन्यजीव संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान यानि Institute of National Importance का दर्जा प्रदान करने के लिए अंतर-मंत्रालय स्तर पर बातचीत पूरी हो गई है। अब इस मामले को कैबिनेट और फिर उसके बाद संसद के समक्ष रखा जाएगा।

बुधवार को भारतीय वन्यजीव संस्थान की आम वार्षिक सभा को संबोधित करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि WII सोसाइटी की पिछली बैठक में हमने संसद के एक अधिनियम द्वारा भारतीय वन्यजीव संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने की प्रक्रिया शुरू की थी।

उन्होंने कहा, "मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि WII- NII विधेयक पर अंतर-मंत्रालयी परामर्श पूरा हो चुका है। अब इसे कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद संसद पटल पर रखा जाएगा। "

विधेयक को संसद से मंजूरी मिलने के बाद भारतीय वन्यजीव संस्थान को AIIMS, IITs and NITs जैसे संस्थानों की तरह राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा मिल जाएगा और इसे पाठयक्रम डिजाइन करने और लोगों को भर्ती करने का अधिकार प्राप्त हो जाएगा।