नई दिल्ली, 23-06-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज एक निजी चैनल TimesNow को दिए इंटरव्यू में कहा कि # COVID19 ने शासन और राजनीति दोनों को प्रभावित किया है लेकिन हमने कठिन उपायों को सामने लाकर एक असाधारण परिश्रम का जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीतिक नेतृत्व में हम इस लड़ाई को मज़बूती से लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में रिकवरी रेट 56 प्रतिशत से ज्यादा है। इसके अलावा हमारे यहां वैश्विक स्तर पर मृत्यु दर सबसे कम 3.18 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि कोविड19 से हम आक्रामक तरीके से लड़ रहे हैं और उम्मीद है कि 2-3 महीनों में देश इस महामारी से जीत जाएगा।



केंद्रीय मंत्री जी ने बताया कि हम 4 T यानि Tracing,Tracking, Testing और Treating का सक्रिय रूप से पालन कर रहे हैं। जनवरी 2020 में एकल लैब से लेकर 1000 लैब तक, अब हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं! हमने स्वास्थ्य की आधारभूत संरचना को तेजी से विकसित किया है। फिलहाल केवल 2.5% सक्रिय मामले ICU में हैं, 0.5% को वेंटीलेटर की आवश्यकता है और 2.8% मरीज़ों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

इंटरव्यू के दौरान पूछे गए एक सवाल का जवाब केंद्रीय मंत्री ने शायराना अंदाज में दिया.. सरफ़रोशी की तमन्ना, अब हमारे दिल में है देखना है ज़ोर कितना, बाज़ू-ए-क़ातिल में है

उन्होंने CoronaWarriors की तुलना स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों से करते हुए कहा कि वो एक कप्तान हैं और कोरोना योद्धाओं के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि #COVID19 उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है। केंद्रीय मंत्री जी ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी जीत यही है कि हम दुनिया भर में सबसे कम मृत्यु दर को कम करने में सक्षम हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सही समय पर लॉकडाउन ने हमें स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बड़े स्तर पर तैयार करने का समय दिया। उन्होंने कहा कि भले ही ये एक दर्दनाक विकल्प था लेकिन इसने अच्छे परिणाम दिए। कोरोना वायरस ने आज सब कुछ बदल दिया है।