नई दिल्ली,3 मार्च 2020: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कोरोना वायरस पर भारत की तैयारियों को लेकर चार टीवी चैनलों इंडिया टुडे, आज तक, इंडिया टीवी न्यूज और सीएनएन न्यूज18 को Live साक्षात्कार दिया।



इंडिया टुडे के साथ Live साक्षात्कार में डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि भारत ने इस ख़तरे को समय रहते भांप लिया था और विश्व स्वास्थ्य संगठन के चेतावनी जारी करने से पहले ही भारत ने 17 जनवरी को ही एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए थे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि अभी तक 21 हवाई अड्डों पर 5,89,438 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कर चुके हैं। इस समय देश की 15 लैबों में सैंपलों की जांच हो रही है और 19 लैबों को सक्रिय किया जा रहा है।

आज तक पर अंजनाओम कश्यप जी से Live Chat के दौरान डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि कोरोना की जांच के लिए ईरान में एक लैब स्थापित करने जा रहे हैं, ताकि वहां फंसे भारतीयों की जांच की जा सके। उसके बाद उन्हें स्वेदश लाने की प्रकिया शुरू की जाएगी।

कोरोना वायरस पर आज तक टीवी चैनल से बात करते हुए डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि लोगों को भय का शिकार होने के बजाय सावधानी बरतने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भारत में पहले भी कोरोना से पीड़ित तीन मरीज़ों का सफल इलाज़ हो चुका है इसलिए डरने की जरूरत नहीं है।

डॉ हर्ष वर्धन ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए भारत सरकार हर संभव उपाय कर रही है और खुद पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी इसकी निगरानी कर रहे हैं।

इंडिया टीवी न्यूज पर रजत शर्मा जी से Live chat करते हुए एक सवाल के जवाब में डॉ हर्ष वर्धन ने मास्क की कालाबाजारी कर रहे लोगों से देशहित में ऐसा न करने की अपील करी।

उन्होंने कहा कि देश में भारी मांग के चलते एन-95 मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि केरल में कोरोना के पहले केस के संपर्क में आए 81 लोगों को, दूसरे में 71 और तीसरे में 162 लोगों को ट्रेस किया गया था।

उन्होंने कहा कि अभी नोएडा के केस में 46 को और तेलंगाना के केस में 88 को ट्रेस किया गया है। सरकार की तरफ से किसी भी तरह की कोई कमी नहीं की जा रही है।

उन्होंने बताया कि आगामी 6 व 9 मार्च को देश भर के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना से निपटने की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।

सीएनएन न्यूज18 को Live साक्षात्कार में डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि देश में एक बहुत ही मजबूत निगरानी तंत्र काम कर रहा है। इसलिए 135 करोड़ की आबादी वाले देश में मात्र 6 मामले ही पॉजिटिव आए हैं और उनमें से भी 3 मरीज ठीक होकर वापस अपने घरों को जा चुके हैं।

डॉ हर्ष वर्धन ने सभी टीवी चैनलों के माध्यम से अपील की, कि कोरोना को लेकर जनता को सकारात्मक संदेश दें और बुखार, गले और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण दिखने पर नजदीकी अस्पताल या 0-11-2397 8046 और ई-मेल ncov2019@gmail.com पर संपर्क करें।