नई दिल्ली, 04-06-2020: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली के उप-राज्यपाल श्री अनिल बैजल, स्वास्थ्य मंत्री श्री सतेंद्र जैन जी व स्थानीय निकायों के अधिकारियों के साथ राज्य में Covid19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिए। उनके साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे जी भी उपस्थित थे।



डॉ हर्ष वर्धन ने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली में केस बढ़ने की संख्या में तेजी से विस्तार हुआ है जोकि विशेष चिंता का कारण बना हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछली बार की बैठक के समय लगभग 90 से 100 कन्टेनमेंट जोन थे, अस्पतालों में संक्रमण प्रसार की गति अधिक है, इसलिए स्वास्थ्य कर्मी भी संक्रमित हो रहे हैं जो एक गंभीर मामला है। स्वास्थ्य केन्द्रों में संक्रमण को रोकने की दिशा में तुरंत काम होना चाहिए व दिल्ली में टेस्टिंग की क्षमता को और मजबूत करने की जरुरत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने COVID19 की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि अभी तक देश में 2 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए जिनमें से 1 लाख 4 हजार ठीक होकर घर जा चुके हैं। हमारे यहां Fatality Rate 2.8% और Recovery Rate बढ़कर करीब 48 % हो गया है। हम देश में अब तक 42 लाख से अधिक टेस्ट अब तक कर चुके हैं। केवल कल ही कल में 1 लाख 40 हजार टेस्ट किए गए हैं।

दिल्ली की स्थिति पर चर्चा करते हुए उन्होंने स्लम व पुनर्वास कॉलोनियों पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर देते हुए सुझाव दिया कि ऐसी कॉलोनियों में Fever Clinics की संख्या बढाई जाए। क्योंकि home isolation में COVID19 से पीड़ित 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं। हम सबको दिल्ली के लिए मिलकर COVID19 के खिलाफ़ और ज्यादा गंभीरता, गहराई व सूक्ष्मता के साथ चिंतन करने की आवश्यकता है।