नवम्बर 30, 2019: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली के सीडी देशमुख ऑडिटोरियम में एकीकृत MCD के पूर्व कमिश्नर के एस मेहरा जी की पुस्तक "State of the Capital: Creating a Truly Smart City" का विमोचन किया। इस अवसर पर पूर्व आईएएस अधिकारी जी एस पटनायक व विवेक रे भी उपस्थित थे।



पुस्तक विमोचन के मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने अपने अनुभव बांटते हुए कहा कि सिर्फ एक सपने के जन्म लेने से काम पूरा नहीं होता, सपने को पूरा करने के लिए उतना परिश्रम भी करना होगा| उन्होंने बताया कि पोलियो उन्मूलन पर पुस्तक "A Tale of Two Drops" पर मैंने 1995 में काम शुरू किया था, जो 2003 में पूरा हुआ। एक सपने को पन्नों पर उतारना आसान नहीं होता। श्री के एस मेहरा जी ने अपनी पुस्तक में MCD के पूर्व कमिश्नर के रूप में अपने चार साल के अनुभवों को शब्दों में बांधा है। यह पुस्तक शहरी प्रशासन और दिल्ली में रूचि रखने वालों के लिए गागर में सागर की तरह है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली का दुर्भाग्य है कि जब स्थानीय निगम पर भाजपा का कब्जा होता है तो दिल्ली सरकार पर किसी दूसरी पार्टी का शासन होता है।राजनीतिक कारणों के चलते, असीमित अधिकार होते हुए भी निगम के साथ दिल्ली सरकार का बर्ताव सौतेला रहा है। बावजूद इसके निगम ने शानदार काम किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सकारात्मक बदलाव लाने वाले विचारों को काफी अहमियत देते हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली को बदलने के लिए कोई क्रांतिकारी आइडिया लेकर आते हैं, तो आप का स्वागत है। डॉ हर्ष वर्धन ने दिल्ली के रिटायर्ड अफसरों को इस दिशा में सोचने का आग्रह किया।