6 अक्टूबर 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सर्व मानव सेवा नारायण सेवा वेलफेयर सोसायटी एवं केशव धार्मिक रामलीला कमेटी, द्वारा कन्हैयानगर मैट्रो स्टेशन के निकट स्थित दयानंद पार्क, त्रिनगर में आयोजित एक चित्रकला प्रतियोगिता में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन पहुंचे| इस चित्रकला प्रतियोगिताका उद्देश्य बच्चो को पर्यावरण एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।



इस दौरान प्रतियोगिता में मौजूद बच्चे, अभिभावक और सभी आगुंतक उस वक़्त चकित रह गए जब परिसर में बिखरे प्लास्टिक और कचरे को खुद मंत्री जी ने अपने हाथों से साफ करने लग गए।

पर्यावरण हितेषी एवं प्लास्टिक मुक्त भारत के विषय पर आयोजित इस चित्रकला प्रतियोगिता में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने बच्चों को ग्रीन गुड डीड्स करके दिखाया साथ ही सभी को अपने आसपास सफाई रखने का आव्हान किया।

उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलते हुए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2014 में चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान और 2019 में उनकी जन्म जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए प्रण लिया है जिसे हम सबको मिलकर सफल बनाना है। इस प्रतियोगिता में बच्चों के साथ उनके अभिभाकों को भी पर्यावरण और स्वच्छ भारत अभियान में प्रत्यक्ष भागीदारी निभाने के लिए संदेश दिया।

कार्यक्रम में मौजूद बच्चों को केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने बताया उन्होंने पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्य करते हुए पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए 700 ग्रीन गुड डीड्स की सूची बनाई थी जिसमें जल का संरक्षण, वृक्षारोपण, बिजली की बचत, और सौर उर्जा के इस्तेमाल से लेकर अनेकों जानकारियां उपलब्ध हैं जिसे डॉ हर्ष वर्धन नाम की मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

कार्यक्रम के अंत में उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को भी स्वच्छ भारत अभियान में प्रत्यक्ष भागीदारी निभाने के लिए कहा। उन्होंने कहा इससे सभी में उत्साह और उमंग का संचार होता है इसलिए हमें सफाई के इस पवित्र अभियान में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।