5 दिसंबर-2019: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज दिल्ली में GAVI के सीईओ Seth Berkley के साथ 'चैंपियंस ऑफ चाइल्ड हेल्थ' कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में डॉ हर्ष वर्धन और GAVI के सीईओ Seth Berkley को Political Leaders Coalition for Child & Adolescent Health द्वारा "बाल स्वास्थ्य के चैंपियंस" के रूप में सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में संसद सदस्य श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी और सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ भुवनेश्वर कलिता मौजूद थे।



'चैंपियन ऑफ चाइल्ड हेल्थ’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कैसे, भारत सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए प्रतिबद्ध इसके लिए हमने महिलाओं, किशोरों और बच्चों के स्वास्थ्य’ को प्रमुख रूप से अपनाया है जो कि Universal Health Coverage के लिए देश की प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करता है।

डॉ हर्ष वर्धन ने अपने पोलियो उन्मूलन अभियान के अनुभव को याद करते हुए बताया कि कैसे कोई भी परिणाम की परवाह किए बिना प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ कार्य करता है तो उसके सपने जरूर पूरे होते हैं। कठिन परिश्रम और निष्ठा भाव से किया गया कार्य आपके सपनों को संभव बनता है।कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक लक्ष्य की तुलना में पांच साल पहले 2025 तक भारत को क्षय रोग से मुक्त बनाने के लिए एक स्पष्ट आह्वान किया है। हमने मलेरिया मृत्यु दर में भी 50% की कमी की है।

बाल स्वास्थ्य के चैंपियंस के रूप में सम्मानित होने के बाद केंद्रीय मंत्री ने आभार व्यक्त करते हुए मैंने कहा कि यह सम्मान प्रत्येक भारतीय के लिए है जिन्होंने पोलियो के उन्मूलन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर मदद की है।