18 जुलाई, 2019: दिल्ली में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के खिलाफ चलाए जा रहे जन अभियान के दूसरे दिन भी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी व पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन सक्रिय रहे। आज उन्होंने सफदरजंग एन्क्लेव स्थित आरडब्ल्यूए पुस्तकालय एवं मनोरंजन केंद्र में लोगों के बीच पहुंचकर उन्हें मच्छर और जल जनित रोगों के खिलाफ अपनी भागीदारी सुनिश्चत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 130 करोड़ भारतीयों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा कर स्वस्थ भारत बनाने के लिए कृतसंकल्पित हैं।



डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि इस तरह के अभियान का मकसद आम जनता को जागरूक करना है और इनसे हमें जीवन भर जुड़कर रहने की जरुरत है। अगर भारत पोलियो जैसी गंभीर बीमारी को जड़ से खत्म कर सकता है तो मच्छर जनित बीमारियों से भी हम पार पा सकते हैं। उन्होंने मालदीव का उदाहरण देते हुए कहा कि जब एक छोटा देश मलेरिया को खत्म करने में सफलता प्राप्त कर सकता है तो हम क्यों नहीं कर सकते। हमारा देश तो मालदीव से काफी आगे है । पोलियो अभियान की तरह मच्छर जनित बीमारियों को खत्म करने में बच्चे निभा सकते हैं महत्वपूर्ण भूमिका

उन्होंने लोगों से अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ सुथरा रखने और कहीं भी पानी जमा न होने देने की अपील की । जन अभियान के तहत डॉ हर्ष वर्धन आज अर्जुन नगर स्थित प्राथमिक विद्यालय भी पहुंचे और बच्चों से संवाद किया । उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान की तरह मच्छर जनित बीमारियों को खत्म करने में बच्चे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । एक दूत की भूमिका में बच्चे अपने घरों में जाकर अपने माता-पिता और परिवार के दूसरे सदस्यों को जागरूक कर सकते हैं। 17 जुलाई से शुरु हुआ यह जन अभियान 19 जुलाई तक चलेगा ।