देश के चिड़ियाघरों की स्थिति पहले से बेहतर : डॉ हर्ष वर्धन


नई दिल्ली (नवंबर 19, 2018): केंद्रीय पर्यवारण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को दिल्ली स्थित पर्यावरण भवन में Central Zoo Authority की 32वीं वार्षिक बैठक कोसंबोधित किया है।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हमारी सरकार वन्यजीवन और इसके संरक्षण केलिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। हमने वन्यजीवन संरक्षण की दिशा में कई कामों की शुरुआत की है। वन्यजीव प्रबंधन के मामले में हमने जागरूकता कार्यक्रमों, मानव संसाधनों की क्षमता निर्माण और भारत में चिड़ियाघर को तकनीकी सहायता प्रदान करने पर विशेष महत्व दिया है।

उन्होंने कहा कि चिड़ियाघरों के परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है। देश के विभिन्नचिड़ियाघरों का दौरा कर Central Zoo Authority ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। आज हमारे चिड़ियाघर अधिक साफ और स्वच्छ हैं और मैं इस उपलब्धि के लिए चिड़ियाघर के कर्मियों को बधाई देता हूं।

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि Central Zoo Authority ने हाल ही में कैप्टिव जानवरों की स्वास्थ्य देखभाल, रोग निदान, आनुवांशिक विश्लेषण आदि के लिए जैविक नमूने के संग्रह और संरक्षण के लिए मैनुअलप्रकाशित किए गए हैं और आशा की जाती है कि चिड़ियाघर प्रबंधक इससे लाभ उठाएंगे।

उन्होंने कहा कि चिड़ियाघरों के बीच प्रतिस्पर्धा लाने के लिए देश में बेहतर प्रदर्शन करने वाले चिड़ियाघर को पुरस्कृत करने का फैसला किया गया है। Central Zoo Authority के कई अधिकारीइस मौके पर मौजूद थे |