29 अक्टूबर 2019: महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे देश में गांधी संकल्प यात्रा निकाली जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर पार्टी द्वारा शुरू किए गए सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त कराने और स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज अपने संसदीय क्षेत्र में पदयात्रा की|



गांधी संकल्प यात्रा के तहत डॉ हर्ष वर्धन बल्लीमारान विधानसभा के हौज़ काज़ी क्षेत्र में निकली गई यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने चांदनी चौक के हौज़ काज़ी क्षेत्र में जन मानस को पर्यावरण संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत, वृक्षारोपण व स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक कर पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ भारत का संदेश दिया। इस दौरान उनके साथ भारतीय जनता पार्टी के चाँदनी चौक के जिला उपाध्यक्ष श्री हीरा सोढ़ी जी, पूर्व निगम पार्षद श्रीमती लता सोढ़ी, बल्लीमारान मंडल के अध्यक्ष श्री सुशील शर्मा जी, पूर्व प्रत्याशी श्री श्याम लाल मोरवाल जी व अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।

इस मौके पर उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करने, स्वच्छ भारत अभियान को गति देने के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाई । पदयात्रा के दौरान लोगों से मिलते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी की सोच थी कि देश को स्वच्छ किया जाए, क्योंकि स्वच्छ भारत ही रोग से मुक्त हो पाएगा। प्रधानंमत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी जी ने सबसे पहले स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। 2 अक्टूबर 2014 को देशभर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की गई थी, जो अब जन आंदोलन का रूप ले चुका चुका हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक पूरी दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए हम सब लोगों को हाथ में हमेशा थैला लेकर चलना चाहिए और सिंगल यूज प्लास्टिक को ना कहना चाहिए। डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि भाई दूज के मौके पर गांधी संकल्प यात्रा के दौरान हौज़ काज़ी क्षेत्र की बहनों का स्नेह पाकर अभिभूत हुआ। बहनों का प्यार मेरे लिए भगवान का आशीर्वाद है। बहनों ने माथे पर तिलक और हाथों में कलावा बांध कर जो प्यार और विश्वास मुझ पर जताया मैं उसका हमेशा ऋणी रहूंगा ।