7 दिसंबर-2019: आज एम्स जोधपुर के दूसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होने के उपरांत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने एम्स जोधपुर के प्रांगण में नवनिर्मित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का उद्घाटन किया। 6.54 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस कॉम्पलेक्स में बॉस्केट बॉल, कबड्डी कोर्ट, स्केटिंग कोर्ट व टेनिस कोर्ट के अलावा क्रिकेट प्रैक्टिस पिच की भी सुविधा है। परिसर में ही उन्होंने मेडिकल छात्रों के लिए 'Student Activity Centre' का शिलान्यास किया। 25 करोड़ रुपये की लागत से यह सेंटर अगले 21 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। देश में एम्स दिल्ली के बाद एम्स जोधपुर सरकार का दूसरा बड़ा अस्पताल है। इस अस्पताल का म्यूजियम भी विशेष है। यहां चिकित्सा विज्ञान से जुड़े विभिन्न आयामों को बड़े आकर्षक तरीके से दर्शाया गया है।



शिलान्यास कार्यक्रम के बाद डॉ हर्ष वर्धन जी ने एम्स जोधपुर के इमरजेंसी वार्ड में जाकर मरीजों का हाल जाना और अस्पताल में चल रहे उनके इलाज के बारे में बातचीत की। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से मरीजों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का आदेश दिया।

युवा देश का भविष्य है और देश के विकास में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने एम्स जोधपुर के छात्रावास में जाकर छात्रों से मुलाकात की और उनके अनुभवों को जाना।इस दौरान डॉ हर्ष वर्धन जी ने छात्रावास के मेस का भी मुआयना किया और छात्रों को दिए जा रहे भोजन और उसकी गुणवत्ता के संबंध में स्टाफ से बात की।