15 अक्टूबर 2019: भारतीय रेलवे दिवाली से पहले अपने लाखों यात्रियों को तोहफा देने जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए आज से सेवा सर्विस ट्रेन शुरू की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ नई सेवा सर्विस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समारोह में रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी के अलावा रेलवे के कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।



इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों को सरल सुगम और आरामदायक रेल सेवा प्रदान करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है और आज चलाई जा रही सेवा सर्विस ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों में यात्रियों के आवगमन को सरल करने के साथ-साथ विभिन्न नगरों के बीच यातायात को सुगम बनायेंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सेवा सर्विस ट्रेनों के शुभारंभ के मौके पर उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल मंत्रालय को बधाई देते हुए कहा यह एक बड़ी पहल है, क्योंकि आज देश के कई स्टेशनों से इस तरह की ट्रेनें शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के कल्याण और साधारण व्यक्ति के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के हितों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सेवा सर्विस ट्रेन के चलने से छोटे शहरों के लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल जी ने मुझे बताया कि इन रेलगाड़ियों को व्यापक पैमाने पर पूरे देश में चलाया जाएगा जो अभिनंदनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि पिछले 5 साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली के रेलवे स्टेशनों का जितना विकास हुआ है, ऐसा पिछले 70 सालों में नहीं हुआ। मुझे विश्वास है कि अन्य क्षेत्रों में भी इसी प्रकार का विकास हो रहा है। सेवा सर्विस ट्रेन के चलने से छोटे शहरों और मुख्य शहरों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी, जिससे छोटे शहरों के व्यापारी अपने काम से बड़े शहर आसानी से आ जा सकेंगे । साथ ही सेवा सर्विस ट्रेनों के चलने से बड़े शहरों मे उपलब्ध सुविधाओं तक पहुंच आसान होगी, जिससे छोटे शहरों के लोग भी इन सुविधाओं को आसानी से उपयोग कर सकेंगे ।