प्रधानमंत्री ने MSME को दिया दिवाली गिफ्ट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों को दिवाली का तोहफा दिया।



विशाखापटनम (नवंबर 4, 2018) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों को दिवाली का तोहफा दिया। शुक्रवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) के लिए 'Support and Outreach Initiative' लांच के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME की बेहतरी के लिए ने 12 बड़े ऐतिहासिक फैसलों का ऐलान किया ।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने इस कार्यक्रम में विशाखापटनम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। वहां लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि हमलोगों को नरेंद्र मोदी जैसा दूरदर्शी, कर्मठ, साहसी और ईमानदार प्रधानमंत्री मिला है। उनका दिल हमेशा देशवासियों और खासतौर से गरीब और वंचित लोगों के लिए धड़कता है।

उन्होंने कहा कि उनके साहिसक फैसले के कारण आज देश नई उंचाइयों को छू रहा है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। पिछले चार सालों में भारत की रैंकिंग 142 से 77 पहुंच गई है जो सभी हिन्दुस्तानियों के लिए गर्व की बात है। और यह सब जीएसटी और नोटबंदी जैसे साहसिक कदम के कारण ही संभव हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी भारत ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। अर्ली सुनानी वार्निग में भारत का स्थान पहला है जबकि नैनो- टेक्नोलॉजी में तीसरा और सीएसआईआर का पूरे विश्व में नौवां स्थान है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से आज करोड़ों लोग जन-धन योजना का फायदा उठा रहे हैं और सब्सिडी के पैसे सीधे उनके खाते में पहुंच रहे है। यह Outreach Programme 100 दिनों तक चलेगा और इसके तहत देशभर के 100 जिलों को कवर किया जाएगा।